केला एक खाद्य फल, botanically एक बेर, [1] [2] जीनस मूसा। [3] 
कुछ देशों में, खाना पकाने के लिए इस्तेमाल किया केले बुलाया जा सकता है केले में बड़ी घास का फूल पौधों के कई प्रकार के द्वारा उत्पादित। फल आकार, रंग और दृढ़ता में चर रहा है, लेकिन मुलायम मांस एक छिलका जो हरे,
 पीले, लाल, बैंगनी, या 
भूरे रंग जब परिपक्व हो सकता है के साथ कवर स्टार्च में अमीर के साथ, लम्बी और घुमावदार आमतौर पर है। फलों के पौधे के ऊपर से फांसी समूहों में हो जाना। मूसा acuminata और मूसा balbisiana - लगभग सभी आधुनिक खाद्य 

parthenocarpic (बीजरहित) केले दो जंगली प्रजातियों से आते हैं। अधिकांश की खेती केले का वैज्ञानिक नाम, मूसा acuminata, मूसा balbisiana, और एम balbisiana × संकर मूसा acuminata के लिए मूसा × पाराडिसिअका कर रहे हैं उनके 

जीनोमिक संविधान के आधार पर। पुराने वैज्ञानिक नाम मूसा sapientum नहीं रह प्रयोग किया जाता है।
मूसा प्रजातियों उष्णकटिबंधीय Indomalaya और ऑस्ट्रेलिया के मूल निवासी हैं, और पहली पापुआ न्यू गिनी में पालतू किया गया है की संभावना है। 

[4] [5] वे कम से कम 107 देशों में, [6] मुख्य रूप से फल के लिए एक कम करने के लिए बड़े हो रहे हैं, और हद फाइबर, केला शराब और बीयर केला और सजावटी पौधों के रूप में बनाने के लिए।

दुनिया भर में, वहाँ "केले" और "केले" के बीच कोई तेज अंतर है। खास तौर पर अमेरिका और यूरोप में, "केला" आमतौर पर नरम, मिठाई, मिठाई केले, कैवेंडिश समूह की विशेष रूप से उन है, जो केले से बढ़ते देशों से मुख्य निर्यात कर रहे हैं करने के लिए संदर्भित करता है। इसके विपरीत, मजबूत, माड़ीदार फल के साथ मूसा किस्मों "केले"
 कहा जाता है। जैसे दक्षिण पूर्व एशिया के रूप में अन्य क्षेत्रों में, केले के कई प्रकार के बड़े हो रहे हैं और खाया, इतना आसान दो गुना भेद उपयोगी नहीं है और स्थानीय भाषाओं में नहीं बना है।

शब्द "केला" भी पौधों जो फल उत्पादन के लिए आम नाम के रूप में प्रयोग किया जाता है।
 [3] यह लाल रंग के केले की तरह जीनस मूसा (मूसा कोक्किनिया), गुलाबी केले (मूसा velutina) और अन्य सदस्यों के लिए विस्तार कर सकते हैं Fe'i केले। यह भी बर्फ केला (Ensete glaucum) और आर्थिक रूप से महत्वपूर्ण झूठी केला (Ensete ventricosum) 
की तरह, जीनस Ensete के सदस्यों के लिए उल्लेख कर सकते हैं। दोनों पीढ़ी केला परिवार, Musaceae अंतर्गत वर्गीकृत कर रहे हैं।